UPTET NEWS : यूपीटेट के लिए विज्ञापन और आवेदन प्रक्रिया अगले माह से शुरू शिक्षा सेवा चयन आयोग की तरफ से बड़ा ऐलान

UPTET NEWS : यूपीटेट के लिए विज्ञापन और आवेदन प्रक्रिया अगले माह से शुरू शिक्षा सेवा चयन आयोग की तरफ से बड़ा ऐलान 

UPTET NEWS: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 के नोटिफिकेशन का इंतजार करने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए काफी बड़ी खबर देखने को मिल रही है। जितने भी उत्तर प्रदेश में डीएलएड पास अभ्यर्थी हैं। और उत्तर प्रदेश में प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बनने की कर रखते हैं। वह अभ्यर्थी UPTET के नोटिफिकेशन का इंतजार काफी लंबे समय से कर रहे हैं। क्योंकि UPTET का पिछला आयोजन 23 जनवरी 2022 को किया गया था। हालांकि उसके बाद से अभी तक यूपी टेट का आयोजन एक भी बार नहीं कराया गया है।

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन की जिम्मेदारी परीक्षा नियामक प्राधिकारी की थी। हालांकि परीक्षा नियामक प्राधिकारी से यह जिम्मा छीन लिया गया है। और उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग को अब यूपी टेट करने की पूरी जिम्मेदारी दे दी गई है। उत्तर प्रदेश में नए शिक्षा सेवा आयोग का गठन हाल ही में किया गया है और इस नए शिक्षा सेवा चयन आयोग के सदस्यों और अध्यक्ष की नियुक्ति भी हो चुकी है। वहीं पर यूपीटीईटी को लेकर पूरी जानकारी नीचे दी गई है। 

UPTET 2024 latest update today 

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 को लेकर नई शिक्षा सेवा चयन आयोग के द्वारा काफी बड़ी जानकारी देखने को मिली है। कि जुलाई महीने में इसका विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा। हालांकि जुलाई महीने से आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी और उम्मीदवारों का जो इंतजार है। वह भी इसी के साथ समाप्त होता दिखेगा। हालांकि उत्तर प्रदेश शासन स्तर के द्वारा भी दिशा निर्देश दिए गए हैं। कि जल्द से जल्द नए विज्ञापन जारी किया जाए जो कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा हालांकि उत्तर प्रदेश शासन स्तर के द्वारा भी दिशा निर्देश दिए गए हैं। कि जल्द से जल्द नए विज्ञापन जारी किया जाए जो कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का विज्ञापन उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से जारी किया जाएगा। ताकि नई शिक्षक भर्ती प्रक्रिया तुरंत शुरू कर दी जाए जैसे कि उत्तर प्रदेश के प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक भर्ती कपिल लंबे समय से नहीं जारी की गई है। 

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में प्रत्येक वर्ष लाखों की संख्या में अभ्यर्थी सम्मिलित किए जाते हैं। लेकिन 2022 के बाद से अपडेट का आयोजन नहीं किया गया है। हालांकि अपडेट का आयोजन न होने की वजह से अभ्यर्थी काफी ज्यादा नाराज दिख रहे हैं। इसलिए यूपी टेट का होना अति आवश्यक है। यूपी टेट के बाद एक बड़ी प्राथमिक शिक्षक भारती उत्तर प्रदेश नई शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से देखने को मिलेगी और लाखों उम्मीदवारों क इंतजार भी जल्द ही किसी के साथ समाप्त होता हुआ दिखेगा। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा दो प्रकार के होते हैं। प्राथमिक लेवल व जूनियर लेवल की परीक्षा एक साथी कराई जाएगी। 

UPTET 2024 NOTIFICATION LATEST UPDATE TODAY 

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 को लेकर ताजी जानकारी देखने को मिल रही है। शिक्षा सेवा चयन आयोग के द्वारा जल्द ही एक बड़ी मीटिंग आयोजित होने वाली है। इस मीटिंग के आयोजित होने के बाद या तय कर दिया जाएगा कि शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन कब से लिए जाएंगे और अभ्यर्थी कब तक आवेदन कर सकेंगे। हालांकि उत्तर प्रदेश के लाखों अभ्यर्थियों को इस भर्ती के नोटिफिकेशन का बेसब्री से इंतजार है। और यह खबर अभ्यर्थियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

Post a Comment

Previous Post Next Post