UP POLICE CONSTABLE BHARTI RE EXAM DATE : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा तिथि के साथ पांच बड़े बदलाव

UP POLICE CONSTABLE BHARTI RE EXAM DATE : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा तिथि के साथ पांच बड़े बदलाव

UP police constable Bharti re exam 2024 : उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को लेकर 48 लाख अभ्यर्थियों के द्वारा तैयारी शुरू है। आपको बता दे की इस बार सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर 5 सबसे बड़े बदलाव किए गए हैं। इन पांच सबसे महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में सभी अभ्यर्थियों को जानना बेहद आवश्यक है। यदि आप भी police constable Bharti exam देने वाले हैं। तो आपको बता दें कि जैसे कि यूपीएससी जैसी परीक्षाओं में निगरानी की जाती है उसी प्रकार से सिपाही भर्ती परीक्षा की भी अब निगरानी की जाएगी। भर्ती परीक्षाओं को पारदर्शी तरीके से करने के लिए परीक्षा केदो आदि नियमों में काफी बड़े व महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। हालांकि Sipahi Bharti Pariksha की तैयारी को लेकर समीक्षा बैठक मुख्य सचिव डीजीपी भी करने वाले हैं। हालांकि मंडल आयुक्त डीएम ,पुलिस कमिश्नर, एसपी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्मिलित होंगे इन सभी महत्वपूर्ण बदलावों की पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से नीचे दी गई है।

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को लेकर यह हुए सबसे बड़े बदलाव ( 60,244 police constable Bharti exam date latest news )

Up Police Constable Bharti Exam के लिए काफी महत्वपूर्ण बदलाव इस बार किया जा चुके हैं। आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की सबसे पहले और बड़ा बदलाव या है कि नियमों के तहत जिला अधिकारी परीक्षाओं के दौरान अधिकारी बनाए गए हैं। और पहले इन परीक्षाओं के लिए नोडल अधिकारी डीएम सिटी बनाए जाते थे परंतु अब नए नियमों के अनुसार परीक्षा केदो के चरण में प्रदर्शित बनाए रखने के लिए इन नियमों पर जोर दिया गया है। आपको बता दे कि जितने भी दम है उन सभी को परीक्षा के निर्धन समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। हालांकि एसपीएसएसपी जो सदस्य हैं इन जिलों में कमिश्नरेट हैं। वहां पर पुलिस आयुक्त की तरफ से नामित अधिकारी अब सदस्य बनाए जाएंगे। हालांकि डीएम सिटी बनाए जाएंगे और नोडल अधिकारी उच्च शिक्षा अथवा तकनीकी शिक्षा के अधिकारी भी सदस्य बनाए जाएंगे। वहीं पर नए नियमों के तहत अब पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र नहीं मिल पा रहे हैं। 

एआई से होगी सिपाही भर्ती परीक्षा की जांच, नहीं हो पाएगी नकल ( UP Sipahi Bharti Exam Date Latest Update Today )

आप सभी अभ्यर्थियों के लिए काफी बड़ी खबर देखने को मिल रही है। उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को उतार दिया गया है। इस ए की मदद से परीक्षा को कराया जाएगा। जिसकी मदद से परीक्षा में जो साल भर गृह है वह पकड़े जाएंगे। आधार कार्ड में बायोमेट्रिक मिलान किया जाएगा अभ्यर्थियों का डाटा पहले ही अधिकारियों के पास मौजूद रहेंगे। विद्यार्थियों को केंद्र का आमंत्रण रेंडम किया जाएगा इसके अलावा जिससे एक ही कोचिंग संस्थान के साथ एक ही परीक्षा केंद्र में परीक्षा ना दे जा सके आपको बता दिया जाता है। की आंखों की पुतली का स्कैनिंग भी किया जाएगा हालांकि जिस अभ्यर्थी को पूरी तरह से पकड़ा जाए और जो शख्स दूसरे की जगह में बैठकर एग्जाम देता था। वह आंखों की पुतली और एआई की सहायता से इस बार पकड़े जाएंगे। 

यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों का निर्धारण ( UP Sipahi Bharti Re Exam Date News ) 

Sipahi Bharti exam के लिए केंद्रों का निर्धारण दो श्रेणियां में अब किया जाएगा। आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की राजकीय माध्यमिक विद्यालय, राजकीय डिग्री कॉलेज, राजवा केंद्र विश्वविद्यालय, पॉलिटेक्निक, राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, राजकीय मेडिकलकॉलेज इन सभी को पहली श्रेणी में सम्मिलित किया गया है। तो वहीं पर दूसरी श्रेणी की बात करें तो ख्याति प्राप्त या सुविधा संपन्न वित्त पोषित राष्ट्रीय संस्थाएं उन्हें सम्मिलित किया गया है। हालांकि इसके अलावा इस बार अगर आप रोडवेज बसों से परीक्षा देने के लिए जाएंगे तो यदि आप एडमिट कार्ड को दिखाते हैं। तो आपका किराया मुफ्त रहेगा। वितरण निजी शैक्षणिक संस्थाओं को एग्जाम सेंटर नहीं बनाया गया है। हालांकि परीक्षा के लिए अलग-अलग कर एजेंसी भी तय की गई है। जिसका कार्य अलग-अलग बांट दिया गया है सिपाही भर्ती का एग्जाम अगस्त में होने जा रहा है। 

FAQ 

प्रश्न 1- यूपी सिपाही भर्ती की परीक्षा किस माह होगी? 

उत्तर - उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा अगस्त माह में कराई जाएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post